Quick Helpline : +91-9782860519

Blog से पैसे कमाने के तरीके

Blog से पैसे कमाने के तरीके

Priyank Dadhich April 28, 2021
Blog Se Paise Kamane Ke Tarike

Blog Se Paise Kamane Ke Tarike  – आज के समय में Blog यह पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया बन चुका है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि जब भी हमें किसी चीज की जानकारी लेनी होती है तो हम सबसे पहले Internet पर सर्च करते हैं। कोई भी सर्च इंजन Internet पर मौजूद साइटों के अंदर लिखे सबसे अच्छे Content को Search Result के रूप में दिखाता है।

इसीलिए Blogging  के क्षेत्र में successful होना और पैसे कमाना बेहद आसान बन चुका है। यदि आपके पास किसी विशेष टॉपिक पर अच्छी जानकारी है तो आप अपने उस जानकारी को अपने Blog पर पोस्ट के जरिए Share कर सकते हैं और उससे Google Adsense के जरिए Monetize करके अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

सिर्फ Google Adsense से नहीं बल्कि आप Blogging  के जरिए कई अन्य प्रकार से भी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आप Affiliate Marketing कर सकते हैं किसी कंपनी के प्रोडक्ट के लिए Blog पोस्ट तैयार कर सकते हैं और उसके बदले कंपनी से अच्छा खासा पैसा ले सकते हैं। आप किसी भी टॉपिक पर अपना Blog तैयार कर सकते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि Blog Se Paise Kaise Kamaye तो आप इस Article को अंत तक पढ़ते रहिए।

जैसे यदि आपको Technology के बारे में अच्छी खासी जानकारी है तो आप Technology से Related Blog पोस्ट कर सकते हैं। आज के समय में technology Blogger सबसे अधिक सफल हैं, क्योंकि दिन प्रतिदिन technology का विकास होता जा रहा है और प्रतिदिन नए-नए डिवाइस और gadget लॉन्च होते रहते हैं।

Blogging  करके कितना पैसा कमाया जा सकता है (How Much Money You Can Earn From Blog?)

कोई भी Blog शुरू करने से पहले सबके मन में यह सवाल होता है Blog  के जरिए कितना पैसा कमाया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Blog  में कमाई fix नहीं होती है। आपका Blog जितना ही पॉपुलर होगा उतना ही Income बढ़ती चली जाएगी। आज के समय में बहुत सारे लोग Blogging  se earn रहे हैं और अच्छा जीवन जी रहे हैं।

Blog से पैसे कमाने के तरीके ( Blog Se Paise Kaise Kamaye  )

Blogging  से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं इनमें से कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं:

  1. Google Adsense:

जब आप कोई नया नया Blog शुरू करते हैं तो आपके लिए सबसे जरूरी है Google Adsense पर Approval लेना होता है। इसके लिए आपको अपने Blog पर अच्छे-अच्छे पोस्ट लिखने होंगे और अपने Blog को अच्छी तरह से Customize करना होगा। किसी भी Blog को customize करते समय यह ध्यान दें कि आप उसमें जो theme, मेन्यू, slide bar इत्यादि बना रहे हैं वे सभी मोबाइल फ्रेंडली हो और light weight हों। जहा तक possible हो आप खुद का domain purchase कर wordpress  website  बनाये 

नए Blogger के लिए Google Adsense कमाई का सबसे अच्छा जरिया है। Google Adsense में Approval पाने के बाद आपके Blog पर ads दिखाई देने लगेंगे। यदि कोई User उस Ads पर क्लिक करता है तो उसके बदले आपके Google Adsense अकाउंट में पैसे Credit हो जाते हैं। जब आपकी कमाई $100 की हो जाएगी तो आप उस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में Withdraw कर सकते हैं।

  1. Affiliate मार्केटिंग:

किसी पॉपुलर Blog के लिए Affiliate Marketing सबसे बड़ा कमाई का जरिया है। आप Affiliate Marketing के जरिए महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। भारत में Amazon और Flipkart जैसी बड़ी कंपनियां Affiliate Program चलाती हैं। आप भी इस Affiliate प्रोग्राम में Participate कर सकते हैं और उनके प्रोडक्ट को अपने Blog पर Share कर सकते हैं। 

जैसे यदि आपका Blog technology के क्षेत्र में है तो आप उस Affiliate Program चलाने वाली कंपनी के किसी इलेक्ट्रॉनिक gadget के बारे में एक अच्छा सा पोस्ट तैयार करके उसके खरीदने की लिंक अपने Blog पोस्ट में दे सकते हैं। यदि कोई User उस लिंक पर क्लिक करके वह प्रोडक्ट खरीदता है तो इसके बदले आपको Commission  मिलता है। यदि आप Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए यह जानना चाहते है तो यहां पर क्लिक करके जान सकते है।

  1. E-Books बेचें:

आज के समय में Education से संबंधित Blog भी काफी तेजी से popular हो रहा है। बहुत सारे छात्र जिन्हें बाजार में कोई अच्छी किताब नहीं मिल पाती है तो वह ऑनलाइन E Book खरीदना चाहते हैं। ऐसे में आप अपने Blog पर ऑनलाइन  Ebook उपलब्ध करा सकते हैं। 

इतना ही नहीं आप Amazon पर अपने E-Books बेच सकते है और उसके बारे में एक अच्छा सा पोस्ट तैयार करके Affilaite मार्केटिंग के जरिए उसे खरीदने की लिंक अपने पोस्ट में दे सकते हैं। इस तरह से यदि कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके आपका E-Books खरीदता है तो आपको E-Books की कीमत के साथ-साथ Commission भी मिल जाता है।

  1. Native Advertising:

Native Advertising किसी भी Blog के लिए कमाई का अच्छा जरिया है। आज के समय में इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे Native Advertising Platform मौजूद हैं जिनके जरिए आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । आप एक Short code के जरिए Native Ads को अपने Blog पर लगा सकते हैं। ये Ads पोस्ट की तरह दिखाई देते हैं। 

आप इसे अपने Blog पोस्ट के अंत में भी लगा सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति उस Native ads पर क्लिक करके उनका पोस्ट पढ़ता है तो इसके बदले आपको पैसे मिलते हैं। नेटिव Advertising Platform में Taboola सबसे अच्छी वेबसाइट है।

  1. ऑनलाइन कोर्स लांच करें (मेम्बरशिप साइट):

आप अपने Blog वेबसाइट पर Online कोर्स लॉन्च करके भी अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में ऐसी बहुत सारी साइटें मौजूद हैं जो Online कोर्स उपलब्ध कराती हैं और इस ऑनलाइन कोर्स को खरीदने के लिए Users को पैसे पेमेंट करने पड़ते हैं। इसके लिए आप किसी भी क्षेत्र में Videos बनाकर उसे अपने वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं और उस वीडियो को देखने के लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं। आप technology, education, Cooking इत्यादि से संबंधित वीडियो भी बना सकते हैं।

  1. खुद एडवर्टाइजिंग करें:

यदि आपका Blog अधिक पॉपुलर हो चुका है तो आप दूसरे किसी कंपनी का डायरेक्ट Advertising कर सकते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि किसी भी वेबसाइट Begineer के लिए Google Adsense कमाई का सबसे अच्छा जरिया है लेकिन आप चाहें तो अपने Blog वेबसाइट पर किसी दूसरे कंपनी की Advertising कर सकते हैं और उसके बदले पैसे चार्ज कर सकते हैं, और online पैसा कमा सकते है 

आज के समय में ऐसे बहुत सारे Blog चल रहे हैं जो Google Adsense के अलावा किसी अन्य कंपनी से Advertisement लेकर उसे अपने Blog पर लगाते हैं और उसके बदले पैसे लेते हैं। यह विकल्प आपके दोहरे कमाई का द्वार खोल देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे आपके Google Adsense  अकाउंट पर कोई असर नहीं पड़ेगा। और इस तरह आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। 

  1. Sponsored Blog पोस्ट तैयार करें:

आज के समय में बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट का Review कराना चाहती हैं। इससे उनके प्रोडक्ट की Advertisement होती है और बहुत सारे लोग उसके बारे में अच्छी तरह से जानकारी ले पाते हैं। ऐसी कंपनियां आपको अच्छा पैसा दे सकती हैं। 

आपका Blog जितना ही Popular होता जाएगा आपको उतने ही कमाई के रास्ते खुल जाते हैं। इसके लिए आपको उनके किसी प्रोडक्ट की अच्छे से समीक्षा (review) करनी होगी और उसके खूबियों के बारे में बताना होगा। वह प्रोडक्ट कंपनी आपको इसके बदले अच्छा पैसा देगी क्योंकि आपका Blog पोस्ट हमेशा के लिए Internet पर उपलब्ध हो जाएगा।

  1. Services :

आप चाहे तो अपने Blog को सर्विस Blog बना सकते हैं। जैसे यदि आपके पास Digital Marketing की अच्छी खासी जानकारी है और आप अच्छी तरीके से कंटेंट राइटिंग, Logo Creation, SEO मैनेजमेंट इत्यादि के बारे में जानकारी है तो उसके बारे में आप एक Blog लिख सकते हैं और अपने बारे में इस Blog में बता सकते हैं। 

यदि किसी व्यक्ति को आपके इस Skill की आवश्यकता पड़ेगी तो वह आपसे Contact करेगा और इसके बदले वह आपको अच्छा पैसा देगा। आप उसके काम को निर्धारित समय में पूरा करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Blogging  के लिए सबसे Trending टॉपिक कौन-कौन से हैं?

यदि आप कोई अच्छा सा Blog शुरू करना चाहते हैं और उसे जल्द से जल्द पॉपुलर बनाना चाहते हैं तो आपको Trending टॉपिक पर Article लिखना बहुत ही जरूरी है। यदि आप Trending टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं तो इससे बहुत सारे लोग आपके Blog पर Visit करेंगे। 

हमेशा ऐसी ही Article लिखें जिस पर Compitition कम हो और लोग उसके बारे में अधिक से अधिक सर्च भी कर सकते हो। नीचे हम आपको कुछ ऐसी ही Category बताने जा रहे हैं जिन से Related Blog बनाकर आप जल्द से जल्द सफल बन सकते हैं।

  1. Lifestyle
  2. Fashion
  3. Travel
  4. Motivational
  5. Technology
  6. Entertainment
  7. Education

आप ऊपर बताए गए टॉपिक में से किसी एक से संबंधित Blog वेबसाइट बना सकते हैं और जल्द से जल्द सफलता पा सकते हैं। किसी भी Category में Blog बनाने के बाद आप वही आर्टिकल लिखें जो अधिक Trending हो और अधिक से अधिक लोग उसे सर्च करते हों। कोई भी Blog तैयार करते समय हमेशा यह ध्यान दें कि वह सर्च इंजन Optimization Friendly जरूर हो और आप जो पोस्ट तैयार कर रहे हो वह सर्च इंजन Optimize जरूर हो।

निष्कर्ष:

इस Article में हमने आपको Blog Se Paise Kaise Kamaye  के तरीकों को बताया है। यदि आप कोई Blog शुरू करना चाहते हैं और उसके जरिए अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो यह Article आपके बहुत ही काम आ सकता है। यदि आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें और इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर Regular Visit करते रहें। इस वेबसाइट को याद रखने के लिए इसे Bookmark करना बिल्कुल ना भूलें।

You Can Earn Even Before Graduation with Digital Marketing

You want to start earning money even before graduation. We all know that the world of digital marketing is very competitive, but with Infonic training you can get started without any experience and earn a full time income working from home!  With this Digital Marketing Training you will learn everything you need to know about affiliate marketing and be able to build your own product review website in as little as seven days. This is an online business model that works for beginners and experts alike.