सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने

सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने

सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने – दोस्तों जैसे कि आप लोग जानते हैं कि आज के टाइम में ब्लॉगिंग करने वाली की संख्या धीरे धीरे बढ़ती जा रही है। एक टाइम था जब ब्लॉगिंग करने वाले लोग बहुत ही कम थे। यही कारण था कि ब्लॉगिंग करने वाले लोग बहुत ही आसानी से सक्सेस हो जाते थे। पर आज के टाइम में ब्लॉगिंग करना तो आसान है पर ब्लॉगिंग में सक्सेस होना बहुत ही कठिन है ।

क्या आप ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते हैं। अगर आपका उत्तर हां है आर्टिकल आपके लिए बहुत ही यूज़फुल होने वाला है। अगर आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के टॉप 10 सीक्रेट टिप्स बताऊंगा। जिन्हें आप फॉलो करके एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन सकते हैं।

आज के टाइम में अगर 100 व्यक्ति स्टार्ट करते हैं तो उनमें से केवल दो या तीन व्यक्ति ब्लॉगिंग में सक्सेस हो पाते हैं। क्योंकि ब्लॉगर बनना तो आसान है पर एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना बहुत ही कठिन है। क्योंकि अधिकतर ब्लॉगर ऐसी बहुत सारी गलतियां करते हैं। जिनकी वजह से उन्हें ब्लॉगिंग में सक्सेस नहीं मिलती है। इसीलिए आज हम आपको ब्लॉगिंग में सक्सेस होने का टॉप सीक्रेट टिप्स बताऊंगा। यह सीक्रेट टिप्स लिए बहुत ही यूज़फुल साबित होंगे।

सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के टॉप 10 सीक्रेट टिप्स

आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से टॉप 10 ब्लॉगिंग सीक्रेट के बारे में बताऊंगा। जिनको आप फॉलो करके बहुत ही आसानी से एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन सकते हैं।

1 – रेगुलर पोस्ट पब्लिश्ड करें

अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते हैं। और आप सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप रोजाना अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्टिकल पब्लिश करें। इसके लिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रतिदिन एक आर्टिकल अवश्य पब्लिक करें। क्योंकि गूगल उन ब्लॉग या वेबसाइट को अधिक प्राथमिकता देता है जो ब्लॉग या वेबसाइट रेगुलर अपडेट होते हैं।

2 – हाई क्वालिटी कंटेंट लिखें

दोस्तों सक्सेसफुल ब्लॉगर बनने के लिए आपको अपने वेबसाइट पर हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करने होंगे। हाई क्वालिटी कंटेंट का मतलब होता है आप आर्टिकल अच्छी तरह से लिखें। अगर आप कोई आर्टिकल लिख रहे हैं तो आपको पूरी कोशिश करना है कि आप इस आर्टिकल में पूरी नॉलेज देने की कोशिश करें। आपको अपने आर्टिकल में सिर्फ और सिर्फ आर्टिकल के रिलेटेड ही जानकारी देनी है।

3 – Lengthy आर्टिकल लिखें

गूगल में समय-समय पर अपडेट आते रहते हैं। इसीलिए हमें गूगल एल्गोरिथ्म को फॉलो करके ब्लॉगिंग करना चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार मालूम हुआ है कि गूगल उन्हीं आर्टिकल को ज्यादा महत्व देता है जिस आर्टिकल की लेंथ अधिक होती है। अगर आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल को 1000 words से ऊपर लिखते हैं तो आपके आर्टिकल को गूगल के सर्च इंजन में रैंक होने के चांस बहुत अधिक बढ़ जाते हैं।

यहां पर आपको एक बात का अवश्य ध्यान देना है। आप आर्टिकल को लंबा लिखने के चक्कर में उस आर्टिकल में बेमतलब की बकवास बातें मत लिखें। क्योंकि ऐसा करने से आपके रेगुलर यूजर पर इसका गलत प्रभाव पड़ता है । और आप पर जो रेगुलर यूजर होगा वह धीरे धीरे से आपके ब्लॉग पर आना बंद कर देगा।

4 – ट्रेंडिंग टॉपिक पर फोकस करें

जी हां दोस्तों आज के टाइम में अधिकतर ब्लॉगर सक्सेस ना होने का सबसे बड़ा कारण यही है कि वह ट्रेंडिंग टॉपिक पर वर्क नहीं करते हैं। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को जल्दी से पॉपुलर और सक्सेस करना चाहते हैं । तो आप अपने ब्लॉग पर ट्रेंडिंग टॉपिक पर वर्क स्टार्ट करें। क्योंकि ट्रेंडिंग टॉपिक पर ट्रैफिक आने का चांस बहुत अधिक होता है।

5 – ब्लॉग को Seo Friendly बनाएं

सबसे पहले आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Seo Friendly बनाएं। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पहले अच्छे से कस्टमाइज करके डिजाइन करें । आप अपने ब्लॉग को जितना क्लीन और सिंपल रखेंगे यूजर आपके ब्लॉग वेबसाइट पर उतने ही ज्यादा अट्रैक्ट होंगे। और गूगल ऐसी वेबसाइटों को ज्यादा प्रेफरेंस देता है।

आप अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली डिजाइन करें। क्योंकि आज के टाइम में 90% ट्रैफिक मोबाइल से ही आता है। इसलिए आप अपनी वेबसाइट को एक तरह से डिजाइन करें की वेबसाइट मोबाइल पर आसानी से ओपन हो जाए। आपको अपने वेबसाइट पर मोबाइल फ्रेंडली थीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

6 – ब्लॉक का Seo अवश्य करें

अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते हैं और आप सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको Seo बारे में नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपको Seo के बारे में नॉलेज नहीं है तो आप ब्लॉगिंग में कभी भी सक्सेस नहीं हो पाएंगे। क्योंकि Seo ही एक ऐसा रास्ता है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक ला सकते हैं।

इसीलिए पहले आप Seo के बारे में अच्छे से नॉलेज प्राप्त करें। अगर आपको Seo के बारे में अच्छे से जानकारी हो जाती है। तो आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट पर गूगल के माध्यम से ऑर्गेनिक ट्रैफिक ला सकते हैं। जिस ब्लॉगर को Seo के बारे में अच्छी नॉलेज हो जाती है। उसको ब्लॉगिंग में सक्सेस होने से कोई नहीं रोक सकता है। Seo क्या है और Seo कैसे करें इसके बारे में हमने आपको पहले ही आर्टिकल के द्वारा बता चुके हैं।

आप अपने ब्लॉग का On Page Seo अच्छे से करें। क्योंकि On Page Seo आपके आर्टिकल को गूगल के सर्च इंजन में रैंक कराने में बहुत हेल्प करता है। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग का Off Page Seo भी करें। जिससे कि आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल को आसानी से गूगल के सर्च इंजन Rank करा सकते हैं।

7 – हाई क्वालिटी Images का यूज़ करें

ब्लॉगिंग में कहावत है इमेज आपके कंटेंट की जान होती है। अगर आप अपने आर्टिकल में हाई क्वालिटी की इमेज उपयोग करते हैं तो इससे आपके आर्टिकल Rank होने के चांस और अधिक बढ़ जाते हैं। इसके अलावा आप अपने इमेज को गूगल के सर्च इंजन में Rank कराकर अच्छा ट्रैफिक ला सकते हैं। इसके लिए आप अपनी इमेज में कीवर्ड, Alt Tag, का प्रयोग अवश्य करें ।

आप अपने ब्लॉग में कभी भी कॉपीराइट इमेज का प्रयोग ना करें। इसका सबसे बड़ा खामियाजा आपके वेबसाइट के रैंकिंग पर पड़ता है। आपको पूरी कोशिश करना है कि आप इमेज को खुद डिजाइन करके अपने आर्टिकल में यूज करें। इससे आपका आर्टिकल और आपकी इमेज दोनों गूगल के सर्च इंजन में Rank होंगी।

8 – कीवर्ड रिसर्च

जी हां दोस्तों आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कीवर्ड रिसर्च बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कीवर्ड रिसर्च सीख गए। तो आप बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अनलिमिटेड ऑर्गेनिक ट्रेफिक ला सकते हैं। एक ब्लॉग या वेबसाइट को सक्सेस होने में कीवर्ड रिसर्च का बहुत ही महत्वपूर्ण रोल होता है।

मार्केट में बहुत सारे फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल उपलब्ध है। जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छे कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। आपको ऐसे कीवर्ड पर काम करना है जिन कीवर्ड की सर्च वॉल्यूम कम हो। क्योंकि जब आप कम सर्च वॉल्यूम कीवर्ड पर काम करते हैं तो इससे आपका आर्टिकल बहुत ही आसानी से सर्च इंजन में Rank हो जाता है।

9 – सोशल मीडिया वेबसाइट पर प्रमोशन करें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का एक अच्छा माध्यम है। क्योंकि पूरी दुनिया का 80% लोग अपना अधिकतर टाइम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यतीत करता है । आप इसी बात से खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपके वेबसाइट के लिए कितना बेनिफिट है। अगर आपकी ब्लॉग वेबसाइट अभी न्यू है और उस पर कोई ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं आता है। तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करके अच्छा ट्रैफिक ला सकते हैं।

आज के टाइम में अधिकतर ब्लॉगर अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लेते हैं। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर पिंटरेस्ट जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म का मदद ले सकते हैं। क्योंकि यह ऐसी सोशल मीडिया वेबसाइट हैं जो केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में सबसे अधिक यूज़ की जाती हैं।

10 – अच्छी वेब होस्टिंग यूज करें

दोस्तों आपके वेबसाइट के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग का होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छी वेब होस्टिंग इस्तेमाल नहीं करते हैं। तो इसका आपको बहुत बुरा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि अच्छी वेब होस्टिंग आपकी वेब होस्टिंग की जान होती है। वेब होस्टिंग की वजह से आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी होती है।

आप जल्दबाजी में कोई ऐसी वेब होस्टिंग ना परचेज करें जिसका सरवर हरदम डाउन रहता हो। क्योंकि गूगल ऐसी वेबसाइट को तवज्जो चाहता देता है जिन वेबसाइट की डाउनलोड स्पीड बहुत अच्छी होती है। अगर आपकी वेबसाइट Slow ओपन होती है तो गूगल आप की वेबसाइट कभी गूगल के सर्च इंजन में रैंक नहीं करेगा। इसलिए आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग सरवर का चुनाव करें।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है। और इसके साथ में हमने आपको ब्लॉगिंग में सक्सेस होने के टॉप 10 सीक्रेट टिप्स बताए हैं । अगर आप हमारे द्वारा बताए गए सीक्रेट टिप्स को फॉलो करते हैं। तो आपको ब्लॉगिंग में सक्सेस होने से कोई नहीं रोक सकता है।

Browse Related Pages

Learn with Our Digital Marketing Videos
Our Reviews
Related Course
Recent Post
Best Digital Marketing Training in Jaipur, Batch start from 15th April, 2021