Quick Helpline : +91-9782860519

Instagram से पैसे कैसे कमाएँ?

Instagram से पैसे कैसे कमाएँ?

Priyank Dadhich April 27, 2021
Instagram से पैसे कैसे कमाएँ?

Instagram से पैसे कैसे कमाएँ? (How To Earn Money From Instagram?) – भारत में बेरोजगारी काफी अधिक है Corona महामारी के बाद भारत में बेरोजगारी काफी बढ़ गई है। Corona Virus के खतरे को देखते हुए बहुत सारे लोग अपने घरों में कैद हो चुके हैं और Ghar Baithe Income Kaise Kare का जरिया ढूंढ रहे हैं। Internet  के विकास के साथ अब आप घर बैठे Online  काम करके अच्छी खासी Income की जा सकती है । इसके लिए बस आपको Internet  की थोड़ी सी जानकारी होनी चाहिए। आज के समय में बहुत सारे लोग Online  काम करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

बहुत सारे लोग आजकल Online कमाई का जरिया ढूंढते रहते हैं लेकिन उन्हें कहीं भी अच्छी तरीके से जानकारी नहीं मिल पाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Online  कमाई का एक सबसे बड़ा जरिया Social Media भी माना जाता है। Social Media के जरिए आप कई प्रकार से कमाई कर सकते हैं।

आज के समय में बहुत सारे लोग Social Media का Used करते हैं। Social Media Network में आजकल Instagram  काफी पॉपुलर हो चुका है। Facebook द्वारा लॉन्च किया गया एक फोटो शेयरिंग App है जिसमें आप अपनी फोटो शेयर कर सकते हैं। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप Instagram  के जरिए अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं? यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो यह Article आपके बहुत ही काम आ सकता है। क्योंकि इस Article में हम आपको बताने जा रहे हैं कि Instagram  से पैसे कैसे कमाए? यदि आप भी Instagram User हैं और इसके जरिए कमाई करना चाहते हैं तो इस Article को पूरा पढ़ें।

Instagram  क्या है? (What is Instagram?)

Instagram  से पैसे कमाने के तरीके जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि Instagram  क्या है। दरअसल Instagram  एक Social Media Application है जिसके जरिए आप अपने photos शेयर कर सकते हैं और अपने friends और celebrities से कनेक्ट हो सकते हैं। 

Kevin Systrom और Mike Krieger ने Instagram  को 6 अक्टूबर 2010 को launch किया गया था। 2012 में फेसबुक ने इसे $1Billion में खरीद लिया। फेसबुक और Twitter के बाद Instagram  को लोग सबसे अधिक used करते हैं। यह Android, iOS, Fire OS और Microsoft Windows प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है। यह App 32 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है।

Instagram  में Followers  कैसे बढ़ाएं? (How To Increase Followers On Instagram?)

Instagram से पैसे कमाने से पहले उस में अधिक से अधिक Followers  लाना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आपको कोई एक Category चुनना होगा और उसी Category से Related Instagram  Account  बनाना होगा। Instagram  Account  बनाने के बाद आप एक अच्छा सा लोगो तैयार करें और उसे प्रोफाइल पिक्चर में लगा दे। इसके बाद अपने Account  पर अच्छा सा Bio लिखें और यदि आपके पास कोई वेबसाइट है तो उस वेबसाइट का URL देना बिल्कुल ना भूलें।

इसके बाद आपने जिस Category में Account  बनाई है उससे Related Trending पोस्ट करना शुरू करें। Trending पोस्ट करते समय ध्यान दें कि आप डिस्क्रिप्शन बॉक्स में पोस्ट से related trending hashtag जरूर लगाएं। इसके अलावा आप प्रतिदिन कम से कम 5 स्टोरी जरूर लगाएं। यदि आपको Instagram  पर जल्द से जल्द followers बढ़ाना है तो आपको हमेशा Active रहना होगा और Regular पोस्ट करना होगा। यदि आप इस प्रक्रिया को फॉलो करते हैं तो आपके Instagram  Account  पर दिन प्रतिदिन Followers  बढ़ते चले जाएंगे।

Instagram  से पैसे कैसे कमाएँ? (How To Earn Money From Instagram?)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप Instagram  से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके Instagram  Account  पर अधिक से अधिक Followers होनी चाहिए। इसके लिए आप किसी एक Category में अधिक से अधिक पोस्ट डालने की कोशिश करें और उस पोस्ट में trending हैशटैग भी डालें। Instagram  Account  पर Followers  बढ़ाने के लिए आप अपने अकॉउंट को Promote भी कर सकते हैं। अब हम आपको Instagram  से पैसे कमाने के तरीके बताने जा रहे हैं।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing):

आज के समय में Affiliate Marketing Online  कमाई का सबसे अच्छा जरिया बन चुका है। यदि आप Affiliate Marketing के जरिए Instagram  से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Affiliate Program चलाने वाली कंपनी जैसे Amazon पर Affiliate Account  बनाना पड़ेगा। इसके बाद अपने Instagram  Account  की Category के मुताबिक कोई प्रोडक्ट चुनकर उसे Instagram  पोस्ट के जरिए Promote करना होगा।

 इसके बाद यदि कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो इसके बदले आपको कुछ प्रतिशत Commission मिलता है। जैसे यदि आप अपने Instagram  Account  पर Technology से Related पोस्ट डालते हैं तो आप इलेक्ट्रॉनिक Gadgets वाले प्रोडक्ट को Promote करके बेच सकते हैं।

  1. खुद प्रोडक्ट सेल करें (sell your own products):

आज के समय में बहुत सारे लोग अपने Instagram  Account  पर प्रोडक्ट सेलिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। यदि आपके Instagram  Account  पर अधिक से अधिक Followers  हैं तो आप उसका अच्छी तरीके से used कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी प्रोडक्ट को Market से खरीद कर उसे सेलिंग के लिए लगा सकते हैं। 

यदि किसी Follower को वह प्रोडक्ट खरीदना होगा तो वह आपसे Contact करेगा। इसके बदले वह आपको उस प्रोडक्ट की उचित कीमत भी देगा। यदि आप खुद के प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक E Commerce वेबसाइट बना ले और उसे Instagram  के माध्यम से Promote करें। आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसा काम कर रहे हैं और अच्छी आय प्राप्त कर रहे हैं।

  1. स्पॉन्सरशिप (sponsorship):

जैसा कि हमने आपको बताया कि यदि आपके Instagram  Account  पर अधिक से अधिक Followers  हैं तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। जब आपकी Instagram  Account  पर अधिक Followers रहेंगे तो बड़ी-बड़ी कंपनियां आपसे अपने प्रोडक्ट का Promotion करने को कहती हैं। वह इसके बदले आपको अच्छा खासा पैसा भी देती हैं।

 भारत में ऐसे कई सारे Instagram  Account  हैं जिनके Owner एक स्पॉन्सर्ड पोस्ट पब्लिश करने के लिए एक लाख से लेकर 5 लाख रूपए तक चार्ज करते हैं। इसके लिए आपके Instagram  Account  पर 1 Million से अधिक Followers  होने चाहिए। इसके बाद आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

  1. वेबसाइट को Instagram  से कनेक्ट करें (connect your website Instagram account):

यदि आपका Instagram  Account  एक Brand बन चुका है तो आप उसी नाम से एक वेबसाइट बना सकते हैं और उसे अपने Account  से कनेक्ट कर सकते हैं। बहुत सारे लोग Instagram  पर Popular होने के बाद वेबसाइट बना चुके हैं। इसके अपने वेबसाइट की लिंक अपने Instagram  Account  के Bio में देते हैं। इस तरह से यदि आपका कोई Follower या कोई अन्य User आपके Account  पर Visit करता है तो उसे आपके वेबसाइट की Address भी दिखाई देती है और वह इसी के माध्यम से आपके वेबसाइट पर भी Visit करता है। इस तरह से आप अपने Instagram  Account  के जरिए अपने वेबसाइट को भी Popular बना सकते हैं।

  1. Instagram  अकॉउंट बेचें (sale Instagram account):

आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कोई Instagram  Account  बनाकर और उसमें थोड़ी सी मेहनत करके Followers  बढ़ाते हैं और बाद में उसे Sell कर देते हैं। आपको शायद विश्वास ना हो लेकिन आज के समय में यह बहुत बड़ा कारोबार बन चुका है। यदि आप भी Instagram  से जल्द से जल्द पैसे कमाना चाहते हैं तो इस तरीके को अपना सकते हैं।

इसके लिए आपको एक Instagram  Account  बनाकर उसमें Trending Post डालना होगा और जब आपके Followers  50 हजार या उससे अधिक हो जाएं तो उसे बेच दें। 50 हजार Followers  वाले Instagram  Account  को आप बड़े ही आसानी से 25 से 30 हजार रूपए में बेच सकते हैं।

  1. अकॉउंट प्रमोट करें (promote Instagram account):

जब आपके Instagram  Account  पर अच्छे खासे Followers हो जाएंगे तो बहुत सारे छोटे Account  चलाने वाले User आपसे अपने Account  को Promote करने के लिए Contact करेंगे। ऐसे Users आपको अपना Account  Promote करने के बदले पैसे भी देंगे। प्रोडक्ट सेलिंग करने वाले Account  अक्सर यह काम करते हैं। वे सबसे पहले अपने Account  को किसी बड़े Account  के जरिए Promote करवाते हैं और बाद में उसमें प्रोडक्ट सेलिंग करते हैं। आपके Instagram  Account  पर जितने ही अधिक Followers  होंगे आपको Promotion के लिए उतना ही अधिक पैसा मिलेगा।

  1. फोटोज बेचें (sale photos):

यदि आपको Photography का शौक है और आप अपने फोटो को बेचकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपका Instagram  Account  आपके बहुत ही काम आ सकता है। आप अपने द्वारा कैप्चर किए गए अच्छे अच्छे Photos को अपने Instagram  पोस्ट पर डाल सकते हैं और डिस्क्रिप्शन बॉक्स में उसे खरीदने के लिए Information दे सकते हैं। यदि आपके किसी Follower को वह फोटो खरीदना होगा तो वह आपसे उसी Information के जरिए Contact करेगा। आज के समय में बहुत सारे लोग अपने Instagram  Account  के जरिए फोटो बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

  1. Instagram  Account  मैनेजर (Instagram account manager):

यदि आपको Instagram  के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी है और आप किसी भी Instagram  Account  को अच्छी तरीके से मैनेज कर सकते हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। बहुत सारे बड़े-बड़े Instagram  Account Owner अपने Account  को मैनेज करने के लिए किसी मैनेजर की तलाश में रहते हैं। 

आप चाहे तो किसी बड़े brand वाले Instagram Account से Contact करके यह जॉब पा सकते हैं। Instagram Account मैनेजर का काम Account  को मैनेज करना उसे promote करना और उसमें promotion से Related पोस्ट करना होता है। यदि आप इस काम में निपुण हैं तो आप अच्छा खासा पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

यदि आप Instagram  से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए तरीकों से आप अच्छी खासी Income कर सकते हैं। यदि आपको हमारा यहां Article अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। इसी तरह के पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर लगातार Visit करते रहें और इसे Bookmark जरूर कर लें।

Get Digital Marketing Skills to Earn Money from Home

We all want to be able to work from home and earn money, but we don’t know how. Start your own digital marketing business so that I could spend more time with my family and still make a great income. Infonic Digital Marketing Course will teach you the exact skills needed to succeed in this industry. You’ll learn about SEO, social media marketing, conversion optimization, email marketing and much more! With our help you can start earning an income online today!