Quick Helpline : +91-9782860519

WordPress क्या है? WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाएं

WordPress क्या है? WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाएं

Priyank Dadhich March 30, 2021

वर्डप्रेस क्या है?Wordpress  पर वेबसाइट कैसे बनाएं – अगर अब ब्लॉगिंग करते हैं तो आपको वर्डप्रेस के बारे में अवश्य मालूम होगा। अगर आप ब्लॉगिंग में new है और आपको अभी तक वर्डप्रेस के बारे में जानकारी नहीं है। तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको इस article के माध्यम से वर्डप्रेस की पूर्ण जानकारी इस article के माध्यम से देने जा रहे है।

आपको Java और php.net की अच्छी जानकारी है तो आप बहुत ही आसानी से website  बना सकते हैं। और अगर आपको php, Website Designing, Website Development की जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि present टाइम में online ऐसे बहुत सारे platform है जिनकी मदद से आप बिना किसी एक technical जानकारी के ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। इन सभी platform में से सबसे पॉपुलर platform wordpress है। आप platform की मदद से बिना किसी technical knowledge के अपने बिजनेस के लिए वेबसाइट बना सकते हैं।

वैसे तो Online  बहुत सारे CMS प्लेटफॉर्म है। जिनमें से Joomla, Druple, Tumblr इत्यादि है। इनमें से wordpress सबसे अधिक popular और सबसे अधिक use  किए जाने वाला CMS system  है। क्योंकि wordpress का interface बहुत ही simple है। इसमें आप बहुत ही आसानी से अपने business के लिए website बना सकते हैं । इसलिए अगर आप wordpress के related पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप इस article को अंत तक अवश्य पढ़ें।

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है

wordpress.com और wordpress.org में लोगों के बीच में बहुत सारी confusion है। अगर आप वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको wordpress.com और wordpress.org में क्या अंतर होता है इसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। आइए अब हम आपको दोनों में क्या अंतर है इसके बारे में बताते हैं।

WordPress.com

wordpress.com एक बिल्कुल free प्लेटफार्म है। यहां पर आप अपने लिए एक free वेबसाइट create कर सकते हैं। आपको वेबसाइट create करने के लिए यहां पर कोई भी डोमेन या फिर वेब होस्टिंग की आवश्यकता नहीं पड़ती है। जिस तरह से blogger.com वेबसाइट बनाने के लिए गूगल के द्वारा provide किया गया एक फ्री प्लेटफार्म है। उसी तरह wordpress.com वर्डप्रेस के द्वारा वेबसाइट बनाने के लिए provide किया गया फ्री प्लेटफार्म है ।

अगर आप ब्लॉगिंग में new है और आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना और design करना सीखना चाहते हैं। तो आपके लिए wordpress.com एक अच्छा प्लेटफार्म है। यहां पर आप फ्री में वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना सीख सकते हैं।

WordPress.org

wordpress.org प्लेटफार्म पर आप अपने बिजनेस के लिए professional वेबसाइट बना सकते हैं। यह एक Paid प्लेटफॉर्म है। यहां पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। wordpress.org में वेबसाइट बनाने के लिए आपको डोमेन और वेब होस्टिंग दोनों purchase करनी पड़ती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जितने भी बड़े दो अगर होते हैं वह सभी wordpress.org पर ही अपनी वेबसाइट बनाते हैं।

WordPress को website banane me use क्यों करना चाहिए

अगर आप अभी तक केवल blog या वेबसाइट के लिए wordpress.com को ही use कर रहे थे। और आपके मन में confusion है कि आपको wordpress.org क्यों use करना चाहिए। क्योंकि वर्डप्रेस को use करने के लिए आपको web hosting और domain के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। फिर हम वर्डप्रेस को क्यों used करें। आइए अब हम आपको बताते हैं कि wordpress को क्यों use करें।

  • wordpress प्लेटफार्म की मदद से आप अपने लिए एक professional blog या वेबसाइट बना सकते हैं।
  • अगर आप ब्लॉगिंग में success होना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस प्लेटफार्म का ही इस्तेमाल करना चाहिए।
  • वर्डप्रेस प्लेटफार्म में वेबसाइट बनाने के लिए आपको किसी भी coding या technical knowledge होने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • वर्डप्रेस प्लेटफार्म में आपको वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए बनी बनाई professional थीम मिलती हैं। जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से एक professional वेबसाइट बना सकते हैं।
  • वर्ल्ड बेस्ट प्लेटफॉर्म में आपको बहुत सारे फ्री plug in मिलते हैं। जो आपकी वेबसाइट को secure और गूगल सर्च इंजन में Rank कराने में मदद करते हैं।

वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाएं/ How to create a website in wordpress Hindi

अगर आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है। वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाने के लिए आपको एक domain और वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है। आप हमारे द्वारा बताए गए steps को follow करके बहुत ही आसानी से वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर वेबसाइट बना सकते हैं।

Step -1

सबसे पहले आप अपने business के related किसी एक अच्छी कंपनी से domain purchased कीजिए। domain purchase करने के लिए आप godaddy, होस्टगेटर या होस्टिंगर जैसी वेबसाइटों की मदद ले सकते हैं। इन कंपनियों से आपको बहुत ही कम price में domain आपको मिल जाएंगे।

Step – 2

इसके बाद आप किसी वेब होस्टिंग कंपनी से एक अच्छी वेब होस्टिंग purchased करें। वेब होस्टिंग आप किस company  से purchase करें, best web hosting companies in hindi इसके लिए हम आपके लिए एक अलग से article लिख देंगे।

Step – 3

domain और वेब होस्टिंग purchase करने के बाद अब आपको domain को वेब होस्टिंग के साथ connect करना है।

Step – 4

इसके बाद आप जिस कंपनी से web hosting purchase करेंगे। उस वेब होस्टिंग कंपनी की तरफ से आपको एक C Panel दिया जाएगा। उस C Panel में आपको wordpress install करने के लिए एक सॉफ्टवेयर मिलेगा। आप उस सॉफ्टवेयर की मदद से वर्डप्रेस में अपनी वेबसाइट create कर सकते हैं।

Note – वेब होस्टिंग की मदद से वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसे install करें और design कैसे करें इसके बारे में हम आपको अगले एक next article में step by step पूरी जानकारी हम आपको दे देंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस article के माध्यम से wordpress kya hai इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है। दोस्तों आशा करता हूं कि आपको यह article पढ़ने के बाद wordpress  के लिए सभी जानकारी आपको प्राप्त हो गई होगी ।

Digital Marketing Course help to learn Effective Paid Marketing

Paid marketing is a powerful way to grow your business, but it’s also one of the most confusing and difficult channels for new marketers. The problem with paid marketing is that there are so many different strategies and tactics you can use in this channel, which makes it hard to know where to start. Digital Marketing course will help you get started with paid advertising by teaching you how to create ads on Facebook, Google AdWords and Instagram using proven best practices from top experts in the field. Infonic institute in Jaipur goal is not only share my knowledge about digital marketing but also help beginners like yourself avoid common mistakes when they’re just starting out.