Quick Helpline : +91-9782860519

वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है

वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है

April 1, 2021

अगर आप अपनी खुद की ब्लॉग या वेबसाइट बनाने की सोच रहे हैं। या फिर आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। सबसे पहले ब्लॉगिंग के related सभी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। ब्लॉगिंग क्या होती है इसके बारे में हमने आपको पिछले article में बता चुके हैं। आज हम आपको इस article के माध्यम से बताने वाले हैं कि वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है

What is web hosting and its type in hindi

अगर आप ब्लॉगिंग start करने जा रहे हैं। ब्लॉगिंग start करने के लिए आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता होगी। वेबसाइट को बनाने के लिए आपको domain और वेब होस्टिंग की आवश्यकता होती है। अगर आपके पास यह दो चीजें नहीं है तो आप ब्लॉग या वेबसाइट नहीं बना सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको इस article के माध्यम से वेब होस्टिंग के बारे में जानकारी देंगे। क्योंकि एक अच्छी वेब होस्टिंग आपके वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी है।

आगे अब हम आपको इस article के माध्यम से वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है इसके बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी विस्तार से देते हैं।

वेब होस्टिंग क्या है

वेब होस्टिंग एक प्रकार का वेब server होता है। जहां पर हमारे वेबसाइट का data store होता है। हम अपने वेबसाइट पर जो भी डाटा अपलोड करते हैं जैसे कि फोटो वीडियो टेक्स्ट content फाइल यह सभी डाटा वेब सर्वर पर अपलोड होता है। जिसकी मदद से हम अपनी वेबसाइट को 24 hours live कर सकते हैं।

वेब होस्टिंग एक ऐसा powerful सर्वर होता है जो internet की मदद से 24 घंटे live रहता है। यही वजह होती है कि हमारी वेबसाइट 24 घंटे active रहती हैं। इसीलिए हमारे वेबसाइट के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग का होना बहुत ही जरूरी है। हमें अपनी वेबसाइट के लिए ऐसे powerful वेब होस्टिंग सर्वर की आवश्यकता होती है जो 24 घंटे हमें अच्छी सर्विस दे सकें।

वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है

एक अच्छी वेब होस्टिंग हमारी वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी होती है। क्योंकि हम अपनी वेबसाइट पर जितने भी hardwork कर ले अगर हमारी वेब होस्टिंग अच्छी नहीं है। तो इसका हमारे वेबसाइट पर बहुत गलत effect पड़ता है। इसलिए आपको हरदम अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग का selection सही सोच समझ कर करना चाहिए। इसीलिए अब हम आपको बताते हैं कि वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है। जिससे कि आप बहुत ही आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके लिए कौन सी वेब होस्टिंग सही रहेगी।

वेब होस्टिंग मूलता चार प्रकार की होती है।

1 – Shared Hosting
2 – Dedicated Hosting
3 – VPS Hosting
4 – Cloud Hosting

आइए अब हम आपको इन सभी चारों हुए hosting के बारे में थोड़ी विस्तार से जानकारी देते हैं। जिससे कि आप बहुत ही आसानी से इन सभी में होस्टिंग का क्या use होता है आप बहुत ही आसानी से समझ जाएंगे।

1 – Shared Hosting

अगर आप blogging में न new  तो आपके वेबसाइट के लिए shared hosting सबसे bestरहती है। शेयर्ड होस्टिंग में एक की server में बहुत सारी वेबसाइट Host होती हैं। यही वजह है कि shared hosting आपको बहुत ही low price में मिल जाती हैं।

shared web hosting में आप बहुत ही कम traffic को इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप की वेबसाइट पर high traffic आ जाता है तो आपकी वेबसाइट down भी हो जाती हैं। इसके अलावा shared hosting में कभी-कभी आपको server problem फेस करना पड़ सकता है। इसीलिए shared वेब होस्टिंग बहुत ही कम bloggers यूज़ करते हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग में new तो आप सीखने के लिए शेयर्ड वेब होस्टिंग ले सकते हैं। और जैसे बाद में आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा traffic आने लगे। तो आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग में transfer कर सकते हैं।

2 – Dedicated Hosting

अगर आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा traffic आता है तो आपके लिए dedicated hosting सबसे best है। क्योंकि dedicated वेब होस्टिंग में आपकी वेबसाइट की speed बहुत अच्छी होती है। और इसका सर्वर बहुत ही कम Slow होता है। dedicated hosting सर्वर में केवल आपकी ही वेबसाइट Host होती है। और इस सर्वर में आपका पूरा control होता है।

Dedicated होस्टिंग थोड़ी सी महंगी आती है। अगर आप की वेबसाइट पर अच्छा traffic आता है तो ही आप इस dedicated hosting का used करें। इस वेब होस्टिंग का सबसे बड़ा benefit यह है कि आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक traffic आने पर भी आपकी वेबसाइट कभी down नहीं होगी।

3 – VPS Hosting

VPS web hosting,  dedicated hosting और shared hosting का mixture hai है। इस वेब होस्टिंग में आपको shared hosting के अपेक्षा अधिक Bandwidth , Storage Computing और अधिक Space मिलता है। इस वजह से इस वेब होस्टिंग में आपकी वेबसाइट loading और पेज loading थोड़ा अधिक हो जाता है।

VPS वेब होस्टिंग का price आपके budget में होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट Slow ना हो। और आपकी वेबसाइट पर थोड़ा बहुत traffic आने पर आपकी वेबसाइट down ना हो तो आपके लिए VPS hosting सही है।

4 – Cloud Hosting

cloud hosting बहुत अधिक सारे server से मिलकर बनता है। cloud hosting server में अगर एक server down होता है तो आपकी वेबसाइट तुरंत दूसरे सर्वर पर automatic Host हो जाती है। जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट कभी भी slow down नहीं होती है।

अगर आपके वेबसाइट पर बहुत अधिक traffic आता है। मान लीजिए कि आप वेबसाइट पर प्रतिदिन 10000 से ज्यादा ट्रैफिक आता है। तो आपके लिए cloud based hosting एक अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि अगर आप dedicated और vps hosting लेते हैं तो यहां पर आपको limitation मिलती है। जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर थोड़ा सा भी अगर अधिक traffic आता है तो आपकी वेबसाइट तुरंत down हो जाएगी।

वहीं अगर आप cloud hosting purchase करते हैं। यहां पर आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले unlimited ट्रैफिक को आसानी से हैंडल कर सकते हैं। यही कारण है कि cloud hosting बहुत अधिक costly होती है। अगर आपके वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफिक आता है तो ही आप cloud वेब होस्टिंग purchase करें।

Web Hosting Server khareedne se palhe kya dekhe

अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग purchase करते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको वेब होस्टिंग कि कुछ जरूरी features के बारे में knowledge होना बहुत ही जरूरी है। जब आपको वेब होस्टिंग के features के बारे में जानकारी हो जाती है तो आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी वेब होस्टिंग का चुनाव कर सकते हैं।

Bandwidth – आपकी वेबसाइट की स्पीड के लिए bandwidth एक बहुत ही अहम रोल निभाता। अगर आपकी वेब होस्टिंग की bandwidth अच्छी है तो आपकी वेबसाइट पर आने वाले user बहुत ही आसानी से आपकी वेबसाइट को access कर सकते हैं। यहीं पर अगर आपकी वेब होस्टिंग की bandwidth कम है तो आपकी वेबसाइट की स्पीड लोडिंग कम हो जाती है। इसीलिए आप हरदम वेब होस्टिंग खरीद के समय bandwidth का ख्याल अवश्य रखें।

Uptime – आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा Uptime का होना बहुत ही जरूरी है। आप टाइम की वजह से आपकी वेबसाइट बहुत जल्दी से ओपन होती है। इसीलिए जब आप कोई वेब होस्टिंग purchased करें तो वहां पर आप Uptime का ध्यान अवश्य दें।

Storage – आपकी वेबसाइट के लिए अधिक स्टोरेज का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि आप अपनी वेबसाइट पर जो डाटा upload करते हैं वह सभी data storage में ही अपलोड होता है। इसलिए आप हरदम जिस वेब होस्टिंग में अधिक Storage हो आप उसी को ही purchased करें।

Backup – आपकी वेबसाइट के लिए पक्का बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट कभी Hack होती है या फिर उसका कोई फाइल delete होती है। तो यहां पर आपकी वेबसाइट का बैकअप बहुत ही काम आता है। इसलिए आप जिस वेब होस्टिंग कंपनी से वेब होस्टिंग purchased करें वहां पर बात का जरूर ध्यान दें कि वह कंपनी आपको backup सुविधा दे रही है कि नहीं।

Customer Support – वेब होस्टिंग purchased करते समय आपको इस बात का बहुत ही ख्याल देना है। आप जिस कंपनी का वेब होस्टिंग purchased कर रहे हैं उस कंपनी के कस्टमर support सुविधा कैसी है । क्योंकि जब आपके वेब होस्टिंग या वेबसाइट पर कुछ problem होगी तो आपको कस्टमर सपोर्ट से ही बात करके ही उस प्रॉब्लम का solution निकाल सकते हैं। इसलिए आप वेब होस्टिंग purchased करते समय उस कंपनी के कस्टमर सपोर्ट के बारे में अच्छे से जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

वेब होस्टिंग कहां से purchased करें

वेब होस्टिंग कहां से purchase करें यह एक ऐसा सवाल है जो हर एक user के मन में होता है। मार्केट में वैसे तो बहुत सारी वेब होस्टिंग कंपनियां उपलब्ध है। इसलिए हमारे लिए यह decide करना बहुत ही कठिन हो जाता है कि हमारे लिए कौन सी वेब होस्टिंग सही रहेगी।

हमें अपनी वेबसाइट के लिए कौन सी वेब होस्टिंग लेनी चाहिए। इसके लिए हम आपके लिए एक अलग से separate article लिख देंगे। उस article की मदद से आप बहुत ही आसानी से decide कर सकते हैं कि आपके लिए किस कंपनी की वेब होस्टिंग सबसे बेस्ट रहेगी।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस article के माध्यम से वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है। इसके बारे में हमने आपको संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी है। आशा करता हूं कि आपको यह article पढ़ने के बाद वेब होस्टिंग related पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी।