SEO क्या है ? Seo कैसे करते हैं

SEO क्या है ? Seo कैसे करते हैं

SEO क्या है ? Seo कैसे करते हैं – अगर आप Blogging करते हैं और आप Blogging में success होना चाहते हैं तो आपको Seo के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपको Seo के बारे में नॉलेज नहीं है तो आप Blogging में कभी भी सबसे success नहीं हो सकते हैं। इसीलिए आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से SEO क्या है , seo kyu jaruri hai, seo ke types aur basics of seo in hindi के बारे में पूरी जानकारी detail से देंगे ।

जब आप Blogging करते हैं तो आपका main objective  है कि आप अपने ब्लॉग पर अधिक से अधिक Traffic ला सकें। क्योंकि जब तक आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक Traffic नहीं आएगा तब तक आप उस ब्लॉक से कुछ भी इनकम नहीं कर पाएंगे। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ऑर्गेनिक Traffic लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले Seo के बारे में नॉलेज होना बहुत जरूरी है। क्योंकि केवल Seo एक ऐसा मुख्य रास्ता है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लाखों का ऑर्गेनिक Traffic ला सकते हैं।

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का success होना सबसे अधिक Seo पर ही निर्भर करता है। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अच्छे आर्टिकल publish करते हैं। और साथ में आप अपने वेबसाइट का अच्छे से Seo करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपनी वेबसाइट पर अनलिमिटेड ऑर्गेनिक Traffic ला सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Seo Kya Hai, What is Seo In Hindi के बारे में आपको पूरी जानकारी step by step विस्तार से देते हैं।

SEO क्या है ?

Seo क्या है आपको हम इसको बहुत ही सिंपल भाषा में समझाते हैं। Seo का फुल फॉर्म है search engine optimization । यह एक ऐसी process है जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के आर्टिकल को गूगल के सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर रैंक कराते हैं। और हम Seo process का use करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अनलिमिटेड Traffic लाते हैं।

ऑनलाइन मार्केट में बहुत सारे सर्च इंजन उपलब्ध है। जिनमें से गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जिससे पूरे दुनिया में सबसे अधिक यूज किया जाता है। इसके अलावा इंटरनेट में Bing, Yahoo, Ask.com, Aol, Yandex, DuckDuckgo जैसे बहुत सारे सर्च इंजन उपलब्ध है। अगर आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट के सभी आर्टिकल इन सभी सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर Rank करें तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के आर्टिकल लिए अच्छे से Seo के बारे में नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर Rank कराना चाहते हैं। तो आपके जानकारी के पहले बता दू की आज के टाइम में ब्लॉग और वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में Rank कराना इतना आसान नहीं है जितना लोग समझते हैं। क्योंकि आज के टाइम में समय-समय पर गूगल एल्गोरिथ्म है बहुत सारे चेंज होते रहते हैं। जिसकी वजह से धीरे-धीरे Seo टेक्निक बहुत डिफिकल्ट होती जा रही है। अगर कोई व्यक्ति आपसे से ये कहता है कि वह Seo Expert है। तो ऐसा पॉसिबल नहीं है। क्योंकि Seo को समझना इतना आसान नहीं है जितना कि लोग आसान समझते हैं।

अगर आप Blogging को लेकर सीरियस है और आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अनलिमिटेड Traffic लाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको Seo एल्गोरिथ्म को समझना होगा। क्योंकि गूगल Seo एल्गोरिथ्म को समय-समय पर अपडेट करता रहता है। इसीलिए आपको Seo के बारे में अच्छी नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है। तभी आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन की फर्स्ट पेज पर आसानी से Rank करा सकते हैं।

Seo ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है

Seo ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है, इसके बारे में आपको समझना और जानना बहुत जरूरी है। मान लीजिए आपने एक अच्छी अपने लिए वेबसाइट बनाई । आपने उस वेबसाइट पर अच्छे-अच्छे आर्टिकल publish किए। आपने वेबसाइट तो बना ली और आर्टिकल भी पब्लिश कर दिए है। पर पर समस्या यह है कि जब तक लोगों के आपके वेबसाइट के बारे में जानकारी नहीं होगी और आपकी वेबसाइट पर Traffic नहीं आएगा तो आपको ब्लॉग या वेबसाइट बनाने का कोई benifit नहीं है। आइए अब हम आपको एक example के through समझाते हैं।

जब हमें कोई इंफॉर्मेशन चाहिए होती है तो हम क्या करते हैं। सिंपल सी बात है हम उस इंफॉर्मेशन को लेने के लिए गूगल में जाकर search करते हैं। मान लीजिए आपको एक इंफॉर्मेशन चाहिए कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए। तो आप गूगल पर जाकर सर्च करते हैं कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाए ya how to earn money by facebook। इसके बाद आपके सामने गूगल के फर्स्ट पेज पर बहुत सारी वेबसाइट दिखाई देती है। आप पर क्लिक करके फेसबुक से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है या जानने की कोशिश की है की गूगल के फर्स्ट पेज पर यह वेबसाइट Rank कैसे करती हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन सभी वेबसाइट पर अच्छे से Seo किया जाता है। तभी इन वेबसाइट के आर्टिकल गूगल के सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर दिखाई देते हैं। और यही कारण होता है कि इन वेबसाइट के आर्टिकल गूगल के सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर Rank होते हैं । और इन वेबसाइट पर बहुत ही आसानी से हर महीने का लाखों का Traffic आता है।

Seo के प्रकार ( Types Of Seo In Hindi )

अगर आपको पता नहीं है कि Seo कितने प्रकार का होता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Seo दो प्रकार के होते हैं।

1 – On Page Seo
2 – Off Page Seo

आइए अब हम आपको On Page Seo और Off Page Seo के बारे में थोड़ा विस्तार से जानकारी देते हैं। जिससे कि आप गया समझ सकते हैं कि इन दोनों Seo का क्या मतलब होता है।

1 – On Page Seo

On Page Seo का मेन वर्क आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर होता है। On Page Seo के अंतर्गत हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छी तरह से डिजाइन करना होता है। जिससे कि हमारी वेबसाइट Seo Friendly हो। इसके अलावा हम On Page Seo के अंतर्गत अपने वेबसाइट पर अच्छे keyword research करके Seo Optimize आर्टिकल publish करते हैं।

On Page Seo के अंतर्गत हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के आर्टिकल पर Title, Meta description , Permalink, Keywords Placement, Website की Navigation, Blog Title, Internal Link, exInternal Link, Alt Tag का प्रयोग करते हैं। और साथ में हम अपने वेबसाइट के स्पीड पर भी काम करते हैं।

यह कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के On Page Seo के लिए करते हैं। हम आपको On Page Seo Kya Hai Our On Page Seo Kaise Karte Hai इसके बारे में हम आपके लिए अलग से आर्टिकल लिख देंगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत आसानी से समझ जाएंगे कि On Page Seo क्या है और अपने ब्लॉग के लिए On Page Seo कैसे करें

2 – Off Page Seo

Off Page Seo के अंतर्गत हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट का प्रमोशन करते हैं। इसके अंतर्गत हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के आर्टिकल को दूसरे वेबसाइट पर प्रमोशन करते हैं। या कहें कि हम अपने ब्लॉक के आर्टिकल के लिए दूसरे वेबसाइट पर Backlink बनाते हैं। Backlink बनाने के लिए हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के रिलेटेड दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट को सर्च करते हैं। और हम उन ब्लॉग या वेबसाइट से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Backlink बनाते हैं।

Off Page Seo के अंतर्गत Backlink बनाने के लिए बहुत सारे तरीके और टेक्निक होते हैं। जिनको हम फॉलो करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छे क्वालिटी के Backlink बनाते हैं। Backlink बनाने के लिए हम Search Engine Submission, Social networking site, Directory Submission, Bookmarking, Q & A site, Classified Submission, Blog Commenting, Guest Post, जैसे प्लेटफार्म की मदद लेते हैं।

Off Page Seo आपके ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में Rank कराने में बहुत मदद करता है। और Off Page Seo के मदद से बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अनलिमिटेड Traffic ला सकते हैं। इसके अलावा हम आपको Off Page Seo Kya Hai Our Off Page Seo Kaise Karte Hai इसके बारे में हम एक अलग से आर्टिकल लिखकर आपको विस्तार से जानकारी दे देंगे। और आप उस आर्टिकल को पढ़ने के बाद बहुत ही आसानी से समझ जाएंगे कि Off Page Seo क्या है और Off Page Seo कैसे करें

निष्कर्ष(Conclusion of SEO Hindi Guide)

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से SEO क्या है , SEO  kaise kiya jata hai के बारे में पूरी जानकारी हमने आपको विस्तार के दी है। आशा करता हूं कि दोस्तों यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके मन में Seo के रिलेटेड कोई शंका नहीं बची होगी। फिर भी आपके मन में कोई question हो तो आप हमें कमेंट करके अपने question को अवश्य पूछे। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपकी question को जल्द से जल्द दूसरे आर्टिकल में सॉल्व करें।

 

 

Browse Related Pages

Learn with Our Digital Marketing Videos
Our Reviews
Related Course
Recent Post
Best Digital Marketing Training in Jaipur, Batch start from 15th April, 2021