infonicsolutions@gmail.com
+91-8306599033

Seo क्या होता है इसे कैसे करें

Seo क्या होता है इसे कैसे करें

SEO क्या होता है??

SEO को Search Engine optimisation कहा जाता हैं। आज आप google पर कुछ भी खोजने जाते हैं। वहाँ Search Engine optimisation काम करता हैं। इसको अच्छे से समझते है। आप अगर facebook या google पर कुछ भी ढुढते हैं। आपने देखा होगा बहुत कुछ उससे मिलता जुलता हमें देखने को मिलता है। कुछ उससे मिलता हुआ पहले number पर रहता है। यह Keyword के कारण होता है | जिन बातों को हम google पर search करते है उसी को keyword कहा जाता है |

आपने कभी सोचा की जो  website search engine मे पहले  number पर दिख रही हैं वह पहले नंबर पर ही किसलिए दिख रही हैं। 

यह होता हैं SEO के कारण, Search Engine optimisation (SEO) मे बहुत सारी बातें हैं। उन बातों को पहले समझना होगा।जब आप “फल” लिखकर google  या फिर किसी भी search engine पर ढुढते है। तब आपको वहाँ फल ही देखने को मिलता है ना कि कोई और चीज़, यह हमे इसलिए देखने को मिलता है क्योंकि उन सारी चीज़ों को जो लिखता हैं वह सभी तरह के search से उनको जोड़ देता है। जिसे blogging की भाषा मे tags कहा जाता हैं।

Search engine optimization 2 तरह का होता है। इसे किस तरह करेंगे थोड़ा समझते है।

 

1. On-page SEO

2. Off-page SEO

 

On-page SEO:

जब हम किसी भी topic पर blog लिखते हैं। तब लिखने के समय ही इनके तरकीबों का इस्तेमाल किया जाता हैं। चुकी यह एक पेज पर किया जाता हैं। इसलिए इसे On-page SEO कहा जाता है।

On-page SEO किया कैसे जाता हैं???

Google के robots समय-2 पर जितने भी website उनपर है। उसे crawl करते हैं। दुसरे शब्दों मे कहे तो वो सारे website के सभी चिजों से होकर गुजरते हैं। जब भी कुछ google पर search किया जाता हैं। वो उनसें होकर गुजरते हैं जिस पेज मे उनके बारे मे तथा उस search से मिलता जानकारी पुरा होता हैं उस website कि ranking उतना ही कम होता हैं। वह google के पहले पेज पर आता हैं।

On-page SEO आप किस तरीक़े से कर सकते है??

1.    जिस भी विषय पर आप article लिखे उसमे पुरी तरह से सभी चिजों को विस्तार से लिखे। हमेशा सरल भाषा मैं article लिखे। आप जितना अच्छा और जितना विस्तार से article लिखेंगे आपका On-page Seo उतना ही बेहतर होगा।

2.    Target keyword जो आपका है उसका 200 शब्दों मे एक बार इसतेमाल जरूर करें।

3.  अपने article मैं चित्रों का इस्तेमाल जरूर करें। तथा उनके description मे भी target keyword को जरूर use करें।

Off-page SEO-

जैसा कि शब्दों से ही पता चल रहा है । जब किसी दुसरे website से आपके website को suggest किया जाएगा तब वह Off-page Seo के अंतर्गत आता है।

Off-page SEO मे होता क्या है??

जब google के bots आपके website को crawl करेंगे । तब अगर आपके website पर कहीं और से आता link वो देखेंगे तो इससे उन्हें पता चलता है कि इस website को उन्होंने refer किया है। जिससे उस website कि ranking ऊपर आ जाती हैं।

Off-page SEO आप किस तरह कर सकते हैं???

Off-page SEO करने के लिए backlink बनाना बहुत ही जरूरी है ।Backlink आप किसी website पर guest post लिखकर बना सकते हैं।बहुत सारे website पर comment करके और वहाँ अपने post का link डालकर बना सकते है।

उम्मीद है आपको बहुत सारी बाते SEO के बारे मे समझ आई होगी । अगर कुछ आप पुछना चाहते हैं comment कर जरूर पुछे।

।। धन्यवाद ।।