Quick Helpline : +91-9782860519

Drop Shipping क्या है? / Drop Shipping बिजनेस कैसे करें

Drop Shipping क्या है? / Drop Shipping बिजनेस कैसे करें

Priyank Dadhich April 19, 2021

Drop Shipping क्या है? / Drop Shipping बिजनेस कैसे करें – Drop Shipping क्या है? यह ऐसा सवाल है जो अधिकतर लोगों को confuse करता है। इसलिए आज हम आपको इस article के माध्यम से Drop Shipping के related सभी information आपको provide करूंगा। अगर आप भी Drop Shipping के related सभी जानकारी चाहते हैं तो आप इस article को अंत तक पढ़ते रहिए।

अगर आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं। तो आपके लिए Drop Shipping एक अच्छा platform है। यह तो सभी लोग जानते हैं कि आज के टाइम में ऑनलाइन शॉपिंग का craze बहुत अधिक है। इसी को देखते हुए अगर आप ऑनलाइन सेलिंग का बिजनेस करना चाहते हैं। तो आप Drop Shipping के माध्यम से ऑनलाइन बिजनेस करके हर महीने एक अच्छी इनकम कर सकते हैं।

आइए अब हम आपको इस article के माध्यम से Drop Shipping क्या है? Drop Shipping बिजनेस कैसे करें  के बारे में पूरी जानकारी संक्षेप में देते हैं।

Drop Shipping क्या है?

Drop Shipping एक ऑनलाइन रिटेल बिजनेस है। आप Drop Shipping business model की मदद से बिना पैसा invest किए online product selling का Business कर सकते हैं। इस Business  की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर आपको कोई भी प्रोडक्ट की stock लगाने की आवश्यकता नहीं है।

Drop Shipping बिजनेस में आपको कोई भी गोदाम या स्टॉक लेने की आवश्यकता नहीं है। कहने का मतलब यह है कि यहां पर आपको प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको उस प्रोडक्ट को purchase करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। Drop shipping Business में जब कोई व्यक्ति ऑनलाइन ऑर्डर करता है। तो Seller सप्लायर से बात करके सप्लायर ग्राहक के address पर direct प्रोडक्ट courier के द्वारा भेज देता है।

शायद आप अब अच्छे से समझ गए होंगे की Drop Shipping बिजनेस क्या है। Drop Shipping बिजनेस ऑनलाइन E-commerce Website के माध्यम से की जाती है। Drop Shipping बिजनेस करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बिजनेस के related एक E-commerce Website बनानी होगी। इसके बाद Drop Shipping बिजनेस के लिए ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म हैं, जिनके साथ आप मिलकर Drop Shipping बिजनेस कर सकते हैं।

Drop Shipping काम कैसे करता है

अगर आप अभी भी confuse हैं की Drop Shipping क्या होती है। Drop Shipping कैसे काम करता है। तो आइए अब हम आपको Drop Shipping काम कैसे करता है। इसके बारे में हम आपको बताते हैं।

Drop shipping Business Explain Hindi Step by Step

Step 1 –

आपको drop shipping business start करने के लिए एक E-commerce website बनानी होगी। इसके बाद आप जिस कंपनी के product सेल करना चाहते हैं, उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट पर लिस्ट करना होगा। website बनाने के लिए आप wordpress या shopify का used कर सकते हो।

Step 2 –

customer आपकी website पर visit karta hai है और आपकी वेबसाइट पर products के order करता है। website पे traffic increase के लिए आप facebook Ads,  Google Ads का use कर सकते है।

Step 3 –

आपने जिस ग्राहक का order receive किया है। उस ग्राहक के प्राप्त हुए order के address को अपने supplier को send कर देना। supplier आपके द्वारा दिए गए ग्राहक के address पर उस प्रोडक्ट को courier के द्वारा भेज देता है।

Drop Shipping बिजनेस कैसे करें – Drop shipping Business Model Explain Hindi

अगर आप Drop Shipping बिजनेस करना चाहते हैं। और आपको नहीं मालूम है कि आप Drop Shipping बिजनेस कैसे करें। तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम आपको बहुत ही simple तरीके से बताते हैं कि आप Drop Shipping बिजनेस कैसे कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप Drop Shipping बिजनेस करने के लिए अपनी एक खुद की E-Commerce वेबसाइट create करें। Drop Shipping बिजनेस के लिए Shopify एक अच्छा platform है जहां पर आप बहुत ही आसानी से Drop Shipping बिजनेस कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप उन सप्लायर्स और Sellers से संपर्क करें। जिन प्रोडक्ट को आप अपने website के माध्यम से online Sale करना चाहते हैं। Product choose करने से पहले उस प्रोडक्ट की मार्किट में demand  को भी समझना होगा और ये final करना होगा की कोनसा प्रोडक्ट profit के हिसाब से अच्छा है
  • इसके बाद आप अपनी E commerce पर इन सभी product को list करें। जिन प्रोडक्ट को आप अपनी E-Commerce वेबसाइट के माध्यम से sell करना चाहते हैं।
  • जब आपकी E Commerce Website पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाए। इसके बाद आपको अपनी website की ऑनलाइन social media platforms की मदद से इसका advertising करें। जिससे कि अधिक से अधिक visitors आपके E-Commerce वेबसाइट पर आएं। इससे आपके E-Commerce website से अधिक से अधिक produce sell हो सके।

नोट – यहां पर आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है। जो आपको drop shipping बिजनेस करने का offer देती हैं। आपको बस इनकी वेबसाइट से प्रोडक्ट के लिंक को लेकर अपने E-Commerce वेबसाइट पर लिस्ट करके promotion करना है। इसके बाद जो भी प्रोडक्ट आपकी वेबसाइट के माध्यम से बिकेगा उसका commission आपको direct आपके अकाउंट पर मिल जाएगा।

Drop Shipping बिजनेस के फायदे/ Drop shipping business kyu kare

अगर आप Drop Shipping बिजनेस करने की सोच रहे हैं। तो आपको सबसे पहले इस बिजनेस के फायदे के बारे में जानना बहुत जरूरी है। जिससे कि आप बहुत ही आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि Drop Shipping बिजनेस क्यों करना चाहिए।

  • Drop Shipping बिजनेस करने के लिए आपको कोई बड़ी रकम लगाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपके पास थोड़ी बहुत भी पैसे हैं तो आप Drop Shipping बिजनेस कर सकते हैं।
  • इस बिजनेस के लिए आपको कोई भी गोदाम या फिर प्रोडक्ट लेने की आवश्यकता नहीं है। यानी कि यह एक Risk Free बिजनेस है ।
  • इस बिजनेस में आपको किसी भी प्रोडक्ट की packing और shopkipping करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह सारा काम खुद सप्लायर करता है।
  • Drop Shipping बिजनेस करने के लिए आपको कोई भी ऑफिस या जगह लेने की आवश्यकता नहीं है। आप इस बिजनेस को अपने घर या फिर कहीं से भी कर सकते हैं।
  • इस बिजनेस में आप अपने हिसाब से किसी भी प्रोडक्ट को promote करके ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस article के माध्यम से Drop Shipping क्या है और Drop Shipping बिजनेस कैसे करें इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आप Drop Shipping बिजनेस करने की सोच रहे हैं। तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को Follow करके बहुत ही आसानी से Drop Shipping बिजनेस कर सकते हैं।

Digital Marketing Training Which Help Earn Using Drop Shipping

Learning Drop shipping in Digital Marketing how to start a drop shipping business can be overwhelming. There are so many different things you need to learn and do before you get started. Drop shipping is the best way for newbies to launch an online store, but there’s just too much information out there that’s hard to understand or not actionable at all. Infonic going back to basics with this training course on drop shipping. You’ll learn everything from A-Z about starting your own drop ship business, including setting up your website, finding suppliers, getting traffic and sales!