Quick Helpline : +91-9782860519

Blogging क्या है ? और Blogging कैसे करें

Blogging क्या है ? और Blogging कैसे करें

March 14, 2021
Blogging क्या है ? और Blogging कैसे करें

Blogging क्या है ? और Blogging कैसे करें – नमस्कार दोस्तों मैं priyank dadhich आपका अपने इस ब्लॉगिंग website पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम इस blog के माध्यम से अपनी इस website पर पहला articlr publish करने जा रहा हूं। जैसे कि आप लोग जानते हैं कि हम पिछले कुछ सालों से blogging और Digital Marketing  कर रहा हूं।

अब हम blogging और digital marketing के अनुभव को अपने इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी लोगों के साथ share करना चाहता हूं। अगर आप भी blogging और digital marketing सीखना चाहते हैं तो आप आज ही हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को bookmark करें। क्योंकि हम अब आपके लिए regular इस वेबसाइट के माध्यम से Internet और digital marketing और blogging से जुड़ी सभी रोचक जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से update करते रहेंगे।

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। और आपको ब्लॉगिंग के बारे में अधिक knowledge नहीं है। तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए इस article के माध्यम से ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करें  (What is blogging and how to become a blogger) इसके बारे में हैं हम आपको पूरी जानकारी hindi में देंगे।

Internet की इस दुनिया में ब्लॉगिंग एक ऐसा medium है, जिससे हम अपने विचार, अपनी बातें और अपनी जानकारी लोगों के बीच share कर सकते हैं। जिस तरह से writer अपनी knowledge को किताबों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं। उसी तरह से हम अपने knowledge को blog के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं। क्योंकि अब time बहुत बदल चुका है। अब हम digital युग में प्रवेश कर चुके हैं।

क्योंकि आज के time में 90% लोग अपना ज्यादातर समय Internet पर spend करते हैं। इसीलिए अगर आप ब्लॉगिंग में अपना career बनाना चाहते हैं। या फिर आप ब्लॉगिंग में success होना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग के बारे में सही knowledge होना बहुत जरूरी है। आइए अब हम आपको ब्लॉगिंग के related सभी जानकारी विस्तार से देते हैं। और साथ में हम आपको बताएंगे Blogging Kya Hai , Blogging Kaise Kare , basics of blogging के बारे में।

ब्लॉगिंग क्या है(What is blogging in Hindi)

ब्लॉगिंग एक ऐसा profession है जिसकी मदद से हम अपनी knowledge और अपने विचार को लोगों तक पहुंचाते हैं। आसान भाषा में समझे तो ब्लॉगिंग एक ऐसा platform है जहां पर हम ब्लॉग या वेबसाइट की मदद से article को publish करके लोगों को knowledge share करते हैं। या कहें कि हम ब्लॉग या वेबसाइट पर अपनी पोस्ट लिखकर लोगों तक अपने knowledge को share करते हैं।

ब्लॉगिंग के लिए हमें एक ब्लॉग या वेबसाइट create  करनी पड़ती है। ब्लॉगिंग के अंतर्गत हम प्रतिदिन वेबसाइट पर article publish करते हैं। वेबसाइट को maintain करते हैं यानी design करते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट पर कि जाने वाले activity को हम ब्लॉगिंग कहते हैं।

ब्लॉग क्या है ?

ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से हम अपने content यानी article को publish करके लोगों तक पहुंचाते हैं। ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट होती है। जिस पर हम regular article publish करते हैं। ब्लॉग की मदद से हम अपने article को अधिक से अधिक लोगों तक बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं। शायद अब आप समझ गए होंगे कि blogging और blog क्या है। और blogging और blog में क्या अंतर है।

ब्लॉगिंग Kaise Kare

अगर आप अभी तक ब्लॉगिंग को लेकर confuse है। तो आइए अब हम आपको ब्लॉगिंग की परिभाषा को बहुत ही आसान शब्दों में आप को समझाते हैं। ब्लॉगिंग के अंतर्गत वह सभी चीजें आती हैं जिसमें एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए work करता है। जैसे कि अपने blog के लिए article लिखना, अपने ब्लॉग को अच्छे से design करना, अपने ब्लॉग का seo  करना इसके अलावा अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया वेबसाइट पर promote करना जैसे कार्य करता है।

आशा करता हूं कि अब आपको ब्लॉगिंग के  different tasks को अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अगर आपको फिर भी कोई confusion है तो आप हमें ब्लॉगिंग के लिए related कोई question हमें comment के through पूछ सकते हैं।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है

अगर आप ब्लॉगिंग करने जा रहे हैं और आप ब्लॉगिंग में अपना career बनाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग के बारे में यह जानना जरूरी है कि blogging कितने प्रकार की होती है। अगर आपको अभी तक नहीं मालूम है कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है तो आइए अब हम आपको बताते हैं कि blogging कितने प्रकार की होती हैं।

ब्लॉगिंग दो प्रकार की होती है

1 – इवेंट ब्लॉगिंग ( Event Blogging )
2 – परमानेंट ब्लॉगिंग ( Permanent Blogging )

इवेंट ब्लॉगिंग ( Event Blogging )

ब्लॉगिंग में जब हम किसी event को लेकर ब्लॉगिंग करते हैं तो उसे हम event blogging कहते हैं। event blogging के अंतर्गत कोई festival यानी त्यौहार, 26 जनवरी, 15 अगस्त , 2 अक्टूबर, न्यू ईयर जैसे इवेंट को टारगेट करके जब हम ब्लॉगिंग करते हैं तो तो उसे हम event blogging कहते हैं।

event blogging बहुत ही short term की ब्लॉगिंग होती है। event blogging के related हम आपके लिए अलग से article publish कर देंगे। जिससे कि आपको event ब्लॉगिंग के related सभी जानकारी विस्तार से मिल सके।

परमानेंट ब्लॉगिंग ( Permanent Blogging )

permanent ब्लॉगिंग के अंतर्गत हम लंबे समय के लिए वर्क करते हैं। कहने का मतलब यह है कि जब हम ब्लॉगिंग के लिए कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो उसे हम long time वर्क के लिए काम करते हैं।

permanent ब्लॉगिंग में हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर रेगुलर article publish करने होते हैं। और अपने ब्लॉग या वेबसाइट का रेगुलर Seo, और ब्लॉग promotion करते रहते हैं जिससे कि हमारे ब्लॉग और वेबसाइट पर रेगुलर traffic आता रहे और हम उस वेबसाइट से life time के लिए पैसे कमाते रहे ।

ब्लॉगिंग कैसे करें

दोस्तों अगर आप blogging करना चाह रहे हैं। और आप सोच रहे हैं कि blogging करने के लिए आपको कहीं से कोर्स करना पड़ेगा। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है। अगर आपके अंदर सीखने की काबिलियत है तो आप बहुत ही आसानी से घर बैठे blogging कर सकते हैं। google पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मौजूद हैं जहां से आप blogging सीख सकते हैं। इसके अलावा youtube पर ऐसे बहुत सारे वीडियो हैं जहां से आप blogging सीख सकते हैं।

अगर फिर भी आपको blogging को लेकर कोई confusion है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम इस वेबसाइट की मदद से आपको ब्लॉगिंग के related A To Z सभी जानकारी विस्तार से देंगे । आइए अब हम आपको बताते हैं कि blogging कैसे करें ।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता पड़ती है। पहला डोमेन और दूसरा वेब होस्टिंग।

Domain क्या है

Domain name एक तरह का web address होता है। जिसकी मदद से हमारी ब्लॉग या वेबसाइट की इंटरनेट पर पहचान होती है। आइए अब हम आपको example से समझाते हैं। जैसे कि मैं एक इंसान हूं और मेरा नाम Priyank है कि लोग मुझे Priyank के नाम से जानते हैं। उसी तरह से जब हम blogging के लिए कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो उस ब्लॉग या वेबसाइट की पहचान के लिए हमें एक domain name की आवश्यकता होती है। जिससे कि लोग हमारे ब्लॉग या वेबसाइट को उसके नाम से जान सके।

Web Hosting क्या है

Web hosting एक प्रकार का server होता है। जहां पर हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के data को store कर सकते हैं । जब हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर जो भी data upload करते है यानी कि अपने वेबसाइट पर जो article फोटो या वीडियो upload करते हैं वह सभी data वेब होस्टिंग सर्वर पर स्टोर होता है। जिसे हम web hosting server कहते हैं।

Blogging करने के 2 तरीके होते हैं। पहले तरीके में आप ब्लॉगिंग को Free में कर सकते हैं। दूसरे तरीके में आप ब्लॉगिंग में पैसा लगाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं । आइए आज हम आपको केवल Free में ब्लॉगिंग कैसे करें इसके बारे में जानकारी देते हैं।

Free में ब्लॉगिंग कैसे करें

अगर आप Free में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं । तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्री में ब्लॉगिंग करने के लिए blogger.com एक बेहतरीन platform है। blogger.com की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह खुद googlr का ही प्रोडक्ट है। अगर आप ब्लॉगर पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट Create करते हैं तो यहां पर आपको domain और web hosting दोनों Free में मिलती है। आइए अब हम आपको बताते हैं कि blogger पर free ब्लॉग या वेबसाइट कैसे create करें।

Blogger pe free me blogging kaise kare

  • सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में www.blogger.com को open करें।
  • इसके बाद आप अपनी जीमेल आईडी से login कर लीजिए।
  • login करने के बाद आप Create a new blog के option पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने New Blog का एक option दिखेगा जिस पर आपको click करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक form open होगा। आपको उस form में अपने ब्लॉग का Title डालना है । Blog Title में आप अपनी Website का नाम डाल सकते हैं ।
  • इसके बाद आप अपने सिस्टम में अपने ब्लॉग या वेबसाइट का जो Address रखना चाहते हैं। उसको आप डालें उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम www.infonic.blogspot.com डाल सकते हैं।
  • इसके बाद आप next बटन पर क्लिक करें। अब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छी सी Theme चुन सकते हैं।
  • अब आपका ब्लॉगर पर free blog बनाकर तैयार हो चुका है। अब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर article publish कर सकते हैं।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग के फायदे

अगर आप blogging करने की सोच रहे हैं। और आप जानना चाहते हैं कि blogging के क्या फायदे हैं । तो आइए अब हम आपको blogging के कुछ फायदे के बारे में बताते हैं।

  • ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा benefit यह है कि आप अपनी knowledge को दूसरे लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।
  • blogging से आप केवल india में ही नहीं बल्कि पूरे world में आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं ।
  • ब्लॉगिंग से आप घर बैठे part time work करके हर महीने एक अच्छी income कमा सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग का एक सबसे बड़ा benefit यह है कि यहां पर आपको कोई fixed time नहीं देना है। 24 घंटे में जब आप फ्री हो तब आप ब्लॉगिंग में आप अपना Time देकर work कर सकते हैं।

निष्कर्ष(Conclusion)

दोस्तों हमने आपको इस articlr के माध्यम से ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग कैसे करें , blogging ke liye kya jaruri hai, blogger pe free me website kaise banaye के बारे में पूरी संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी है। इसके अलावा हमने आपको blogging करने के क्या फायदे हैं इसके बारे में अभी हमने आपको अच्छे से जानकारी दी हैं। दोस्तों आशा करता हूं कि यह article पढ़ने के बाद आपको ब्लॉगिंग के related सभी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी।