Blogging क्या है ? और Blogging कैसे करें

Blogging क्या है ? और Blogging कैसे करें

Blogging क्या है ? और Blogging कैसे करें – नमस्कार दोस्तों मैं priyank dadhich आपका अपने इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम इस blog के माध्यम से अपनी इस वेबसाइट पर पहला आर्टिकल publish करने जा रहा हूं। जैसे कि आप लोग जानते हैं कि हम पिछले कुछ सालों से blogging और Digital Marketing  कर रहा हूं।

अब हम ब्लॉगिंग और डिजिटल मार्केटिंग के अनुभव को अपने इस वेबसाइट के माध्यम से आप सभी लोगों के साथ शेयर करना चाहता हूं। अगर आप भी ब्लॉगिंग और डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं तो आप आज ही हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क करें। क्योंकि हम अब आपके लिए रेगुलर इस वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉगिंग से जुड़ी सभी रोचक जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से अपडेट करते रहेंगे।

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं। और आपको ब्लॉगिंग के बारे में अधिक नॉलेज नहीं है। तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करें  (What is blogging and how to become a blogger) इसके बारे में हैं हम आपको पूरी जानकारी hindi me देंगे।

इंटरनेट की इस दुनिया में ब्लॉगिंग एक ऐसा medium है। जिससे हम अपने विचार, अपनी बातें और अपनी जानकारी लोगों के बीच शेयर कर सकते हैं। जिस तरह से लेखक अपनी नॉलेज को किताबों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं। उसी तरह से हम अपने नॉलेज को ब्लॉक के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं। क्योंकि अब टाइम बहुत बदल चुका है। अब हम डिजिटल युग में प्रवेश कर चुके हैं।

क्योंकि आज के टाइम में 90% लोग अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर spend करते हैं। इसीलिए अगर आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। या फिर आप ब्लॉगिंग में success होना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग के बारे में सही नॉलेज होना बहुत जरूरी है। आइए अब हम आपको ब्लॉगिंग के रिलेटेड सभी जानकारी विस्तार से देते हैं। और साथ में हम आपको बताएंगे Blogging Kya Hai , Blogging Kaise Kare , basics of blogging के बारे में।

ब्लॉगिंग क्या है(What is blogging in Hindi)

ब्लॉगिंग एक ऐसा profession है जिसकी मदद से हम अपनी नॉलेज और अपने विचार को लोगों तक पहुंचाते हैं। आसान भाषा में समझे तो ब्लॉगिंग एक ऐसा platform है जहां पर हम ब्लॉग या वेबसाइट की मदद से आर्टिकल को पब्लिश करके लोगों को नॉलेज शेयर करते हैं। या कहें कि हम ब्लॉग या वेबसाइट पर अपनी पोस्ट लिखकर लोगों तक अपने नॉलेज को शेयर करते हैं।

ब्लॉगिंग के लिए हमें एक ब्लॉग या वेबसाइट create  करनी पड़ती है। ब्लॉगिंग के अंतर्गत हम प्रतिदिन वेबसाइट पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं। वेबसाइट को मेंटेन करते हैं यानी डिजाइन करते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट पर कि जाने वाले एक्टिविटी को हम ब्लॉगिंग कहते हैं।

ब्लॉग क्या है ?

ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से हम अपने कंटेंट यानी आर्टिकल को पब्लिश करके लोगों तक पहुंचाते हैं। ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट होती है। जिस पर हम रेगुलर आर्टिकल पब्लिश करते हैं। ब्लॉग की मदद से हम अपने आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं। शायद अब आप समझ गए होंगे कि ब्लॉगिंग और ब्लॉग क्या है। और ब्लॉगिंग और ब्लॉग में क्या अंतर है।

ब्लॉगिंग Kaise Kare

अगर आप अभी तक ब्लॉगिंग को लेकर कंफ्यूज है। तो आइए अब हम आपको ब्लॉगिंग की परिभाषा को बहुत ही आसान शब्दों में आप को समझाते हैं। ब्लॉगिंग के अंतर्गत वह सभी चीजें आती हैं जिसमें एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए वर्क करता है। जैसे कि अपने ब्लॉक के लिए आर्टिकल लिखना, अपने ब्लॉग को अच्छे से डिजाइन करना, अपने ब्लॉग का seo  करना इसके अलावा अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया वेबसाइट पर प्रमोट करना जैसे कार्य करता है।

आशा करता हूं कि अब आपको ब्लॉगिंग ke different tasks को अच्छी तरह से समझ गए होंगे। अगर आपको फिर भी कोई कंफ्यूजन है तो आप हमें ब्लॉगिंग के लिए रिलेटेड कोई question हमें कमेंट के through पूछ सकते हैं।

ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है

अगर आप ब्लॉगिंग करने जा रहे हैं और आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग के बारे में यह जानना जरूरी है कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है। अगर आपको अभी तक नहीं मालूम है कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती है तो आइए अब हम आपको बताते हैं कि ब्लॉगिंग कितने प्रकार की होती हैं।

ब्लॉगिंग दो प्रकार की होती है

1 – इवेंट ब्लॉगिंग ( Event Blogging )
2 – परमानेंट ब्लॉगिंग ( Permanent Blogging )

इवेंट ब्लॉगिंग ( Event Blogging )

ब्लॉगिंग में जब हम किसी इवेंट को लेकर ब्लॉगिंग करते हैं तो उसे हम इवेंट ब्लॉगिंग कहते हैं। इवेंट ब्लॉगिंग के अंतर्गत कोई फेस्टिवल यानी त्यौहार, 26 जनवरी, 15 अगस्त , 2 अक्टूबर, न्यू ईयर जैसे इवेंट को टारगेट करके जब हम ब्लॉगिंग करते हैं तो तो उसे हम इवेंट ब्लॉगिंग कहते हैं।

इवेंट ब्लॉगिंग बहुत ही शॉर्ट टर्म की ब्लॉगिंग होती है। इवेंट ब्लॉगिंग के रिलेटेड हम आपके लिए अलग से आर्टिकल पब्लिक्स कर देंगे। जिससे कि आपको इवेंट ब्लॉगिंग के रिलेटेड सभी जानकारी विस्तार से मिल सके।

परमानेंट ब्लॉगिंग ( Permanent Blogging )

परमानेंट ब्लॉगिंग के अंतर्गत हम लंबे समय के लिए वर्क करते हैं। कहने का मतलब यह है कि जब हम ब्लॉगिंग के लिए कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो उसे हम लॉन्ग टाइम वर्क के लिए काम करते हैं।

परमानेंट ब्लॉगिंग में हमें अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर रेगुलर आर्टिकल पब्लिश करने होते हैं। और अपने ब्लॉग या वेबसाइट का रेगुलर Seo, और ब्लॉग प्रमोशन करते रहते हैं जिससे कि हमारे ब्लॉग और वेबसाइट पर रेगुलर ट्रैफिक आता रहे और हम उस वेबसाइट से लाइफ टाइम के लिए पैसे कमाते रहे ।

ब्लॉगिंग कैसे करें

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग करना चाह रहे हैं। और आप सोच रहे हैं कि ब्लॉगिंग करने के लिए आपको कहीं से कोर्स करना पड़ेगा। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है। अगर आपके अंदर सीखने की काबिलियत है तो आप बहुत ही आसानी से घर बैठे ब्लॉगिंग कर सकते हैं। गूगल पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मौजूद हैं जहां से आप ब्लॉगिंग सीख सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे वीडियो हैं जहां से आप ब्लॉगिंग सीख सकते हैं।

अगर फिर भी आपको ब्लॉगिंग को लेकर कोई कंफ्यूजन है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम इस वेबसाइट की मदद से आपको ब्लॉगिंग के रिलेटेड A To Z सभी जानकारी विस्तार से देंगे । आइए अब हम आपको बताते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे करें ।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता पड़ती है। पहला डोमेन और दूसरा वेब होस्टिंग।

डोमेन क्या है

डोमेन नेम एक तरह का वेब एड्रेस होता है। जिसकी मदद से हमारी ब्लॉग या वेबसाइट की इंटरनेट पर पहचान होती है। आइए अब हम आपको example से समझाते हैं। जैसे कि मैं एक इंसान हूं और मेरा नाम Priyank है कि लोग मुझे Priyank के नाम से जानते हैं। उसी तरह से जब हम ब्लॉगिंग के लिए कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो उस ब्लॉग या वेबसाइट की पहचान के लिए हमें एक डोमेन नेम की आवश्यकता होती है। जिससे कि लोग हमारे ब्लॉग या वेबसाइट को उसके नाम से जान सके।

वेब होस्टिंग क्या है

वेब होस्टिंग एक प्रकार का सर्वर होता है। जहां पर हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के डाटा को स्टोर कर सकते हैं । जब हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर जो भी डाटा अपलोड करते है यानी कि अपने वेबसाइट पर जो आर्टिकल फोटो या वीडियो अपलोड करते हैं वह सभी डाटा वेब होस्टिंग सर्वर पर स्टोर होता है। जिसे हम वेब होस्टिंग सर्वर कहते हैं।

ब्लॉगिंग करने के 2 तरीके होते हैं। पहले तरीके में आप ब्लॉगिंग को फ्री में कर सकते हैं। दूसरे तरीके में आप ब्लॉगिंग में पैसा लगाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं । आइए आज हम आपको केवल फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें इसके बारे में जानकारी देते हैं।

फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें

अगर आप फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं । तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्री में ब्लॉगिंग करने के लिए blogger.com एक बेहतरीन प्लेटफार्म है। blogger.com की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह खुद गूगल का ही प्रोडक्ट है। अगर आप ब्लॉगर पर अपने ब्लॉग या वेबसाइट क्रिएट करते हैं तो यहां पर आपको डोमिन और वेब होस्टिंग दोनों फ्री में मिलती है। आइए अब हम आपको बताते हैं कि ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे क्रिएट करें।

Blogger pe free me blogging kaise kare

  • सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में www.blogger.com को ओपन करें।
  • इसके बाद आप अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन कर लीजिए।
  • लॉग इन करने के बाद आप Create a new blog के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने New Blog का एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। आपको उस फॉर्म में अपने ब्लॉग का टाइटल डालना है । ब्लॉग टाइटल में आप अपनी वेबसाइट का नाम डाल सकते हैं ।
  • इसके बाद आप अपने सिस्टम में अपने ब्लॉग या वेबसाइट का जो एड्रेस रखना चाहते हैं। उसको आप डालें उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम www.infonic.blogspot.com डाल सकते हैं।
  • इसके बाद आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। अब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छी सी Theme चुन सकते हैं।
  • अब आपका ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनकर तैयार हो चुका है। अब आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आर्टिकल पब्लिश कर सकते हैं।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग के फायदे

अगर आप ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं। और आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉगिंग के क्या फायदे हैं । तो आइए अब हम आपको ब्लॉगिंग के कुछ फायदे के बारे में बताते हैं।

  • ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि आप अपनी नॉलेज को दूसरे लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग से आप केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं ।
  • ब्लॉगिंग से आप घर बैठे पार्ट टाइम वर्क करके हर महीने एक अच्छी इनकम कमा सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग का एक सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि यहां पर आपको कोई फिक्स टाइम नहीं देना है। 24 घंटे में जब आप फ्री हो तब आप ब्लॉगिंग में आप अपना टाइम देकर वर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष(Conclusion)

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ब्लॉगिंग क्या है, ब्लॉगिंग कैसे करें , blogging ke liye kya jaruri hai, blogger pe free me website kaise banaye के बारे में पूरी संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी है। इसके अलावा हमने आपको ब्लॉगिंग करने के क्या फायदे हैं इसके बारे में अभी हमने आपको अच्छे से जानकारी दी हैं। दोस्तों आशा करता हूं कि यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको ब्लॉगिंग के रिलेटेड सभी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। इसके अलावा अगर आप ब्लॉगिंग डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें धन्यवाद।

Browse Related Pages

Learn with Our Digital Marketing Videos
Our Reviews
Related Course
Recent Post
Best Digital Marketing Training in Jaipur, Batch start from 15th April, 2021